केसे मनाये भाई और बहन के प्यार का प्रतीक राखी का त्यौहार ?

Posted on Posted in Uncategorized, मेरा हरियाणा

जैसा की आप जानते है भारत वर्ष त्योहारों का देश है ! यहाँ पर एक साल में बहुत सरे त्यौहार मनाये जाते है जैसे दिवाली, होली, तीज, बैशाखी, और रक्षाबंधन! हमारे देश में मनाये जाने वाले त्योहार का अपना एक महत्व है उनके पीछे कई कथाएं भी है जिनके कारण उन्हें मनाया जाता है!


राखी का त्यौहार एक ऐसा त्यौहार है जो की भाई – बहन के प्यार के के रूप में मनाया क्जता है! इस दिन हर एक भाई अपनी बहन को वचन देता है की वो उसकी जिन्दगी भर रक्षा करेगा! और वेसे भी एक भाई का तो फराज होता है अपनी बहन की रक्षा करना!
क्या आपको पता है राखी को कब और क्यों मनाया जाता है? इतना तो आप जानते ही है ये त्यौहार भाई बहन के प्यार का प्रतीक है! इसका मतलब है की ये त्यौहार भाई – बहन ही है! अब चलते है उस की राखी का त्यौहार कब मनाया जाता है!

 

किस दिन मनाया जाता है राखी का त्यौहार ?

राखी का त्यौहार हिंदी केलेंडर के अनुसार, श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है!

सबसे पहली राखी कब और किसने किसको बाँधी ?

भविष्य पुराण में बताया गया है जब देवताओं और असुरों में युद्ध हो गया था तो इंद्र जी महाराज इससे भयभीत होकर गुरु बृहस्पति के पास बैठे हुए तो उनकी पत्नी से उनके हाथ पर अपनी मन की सकती से एक धागा बंधा था! संयोग के कारण उस दिन श्रावण मास की पूर्णिमा का दिन था! उस दिन से प्रचलन हुआ था राखी का! उसके बाद हर एक बहन अपनी भाई की सफलता के लिए उसकी कलाई पर एक राखी के नाम का धागा  बांध कर अपने भाई की लम्बी उम्र और उसकी सफलता की कामना करती है! इसके बदले हर भाई अपनी बहन की रक्षा का वचन देता है!

 

कैसे मनाये राखी का त्यौहार ?

राखी का त्यौहार बड़ा साधारण ढंग से मनाया जाने वाला त्यौहार है! इस त्यौहार पर बहन अपने भाई की कलाई पर एल सूती धागा, रेशम की डोर, या कोई सूती रंगीन धागा बांधती है! इस त्यौहार पर बांधे गए धागे की कीमत बहुत होती है उसमे एक बहन का अपने भाई के प्रति असीमित प्यार होता है!

कृप्या ध्यान दें:

हमारे देश में भारी मात्रा में चीन का सामान प्रयोग किया जा रहा है! मेरी आपसे सभी से हाथ जोड़कर अपील है कि अबकी बार बाहर के देशों से आये हुए सामान का बहिस्कार करते हुए स्वदेशी अपनाये  और अपने देश के भले के लिए योगदान दें! ताकि अबकी बार जो पैसा हर बार हमारे देश से अरबों में देश के बहार जाता है वो पैसा हमारे देश में रहे जिसे हमारी सरकार हमारी आर्मी को अच्छे हथियार और सुरक्षा यंत्र दे सके!
जय हिन्द जय भारत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *